June 23, 2024

धनिए से कर सकते डायबिटीज कंट्रोल…जानिए कैसे…

0

 

_Advertisement_

 

_Advertisement_

आपकी रसोई में कई औषधियों का घर होती है. आज हम आपको आपके किचन में आसानी से पाए जाने वाले धनिया के बारे में बता रहे हैं. इसके इस्तेमाल से आप डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं.

_Advertisement_

भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले धनिया में सेहत के कई राज छिपे हैं. लेकिन आप जानते हैं कि धनिए के पानी से कई लाभ मिलते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए धनिया काफी फायदेमंद है.

जिला स्तरीय सलेक्शन एथलेटिक्स चयन स्पर्धा 28 और 29 जून को…

धनिया के बीजों के अर्क में कुछ यौगिक ब्लड पाए जाते हैं, जो खून में डिस्चार्ज होने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी एक्टिविटी की वजह बनते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:मानसून : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी…

धनिया के बीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. रिसर्च से पता चला है कि इसके ये गुण कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. भूख बढ़ाते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. धनिया की जैविक प्रकृति के कारण हम ज्यादा स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे. धनिया का पानी पीने से न केवल आपको ताजगी का अहसास होगा बल्कि यह डायबिटीज और थॉयराइड सहित कई बीमारियों को भी ठीक करेगा

1.रोज रात में एक गिलास पानी एक चम्मच धनिया के बीजों को डाल दें. सुबह खाली पेट धनिया के पानी का सेवन से आपको कई फायदे मिलेंगे. हर सुबह यह पानी पीने से न केवल शुगर कंट्रोल होती है, बल्कि थायरॉइड के लक्षण कम होते हैं.
2.एक चम्मच पिसा हुआ धनिया 1 गिलास पानी में रातभर भिगो कर रख दें. इसे सुबह आधा होने तक उबालें, ठंडा होने पर छानकर पी लें. इस पानी के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बहुत तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा पूरे स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *