July 24, 2024

आँखों की बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनाएं यह तरीका….

0

बता दे कि आज के समय में बढ़ते हुए  इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के उपयोग के साथ समय से पहले आंखें कमजोर होने की समस्या भी बढ़ते जा रही हैं और कभी-कभी यह समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है कि इस पर काबू पाना भी मुश्किल हो जाता है। आंखों का कमजोर होना शरीर की ताकत खत्म होने की तरह है। साथ ही गलत आदतों और टीवी-मोबाइल का अधिक इस्तेमाल आंखों को नुकसान पहुंचा रहा है। जिसकी वजह से आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है।

आँख कमजोर होने के क्या है संकेत ?

आँखों में कमजोरी के बहुत सारे संकेत  होते है  जो निम्न है –

  • आंखों में दर्द
  • आंखों से पानी आना
  • ड्राई आई
  • दूर का कम दिखना
  • पास का देखने में परेशानी
  • सिरदर्द
  • कभी-कभी कोई चीज दो दिखना
  • बल्ब या रोशनी के चारों तरफ गोल आकार दिखना आदि।

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं

शकरकंद और बादाम
रोशनी तेज करके चश्मा हटाने के लिए शाम के वक्त शकरकंद और सुबह बादाम जरूर खाएं। बादाम एंटीऑक्सीडेंट गुण  पाया जाता है, साथ ही विटामिन ई होने के कारण आंखें ठीक होने में मदद मिल सकती है, जो फ्री रेडिकल्स के कारण आंखों को किसी नुकसान से बचाता है । बादाम खाने से दिमाग पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।


संतरा और गाजर
अगर संतरा और गाजर जरूर खाएं। इन्हें खाने से कमजोर रोशनी की समस्या खत्म हो जाती है। जिसमे विटामिन A और C भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

पालक और हरे पत्त्तेदार सब्जियां 

पालक जरूर खाएं, क्योंकि इस हरी पत्तेदार सब्जी के अंदर आंखों को तेज करने वाले गुण होते हैं। साथ ही आँखों की कमजोरी दूर करने में हरी पत्तेदार सब्जी में पाया जाने वाला मिनरल्स बहुत मदद करता है । साथ ही आँखों की स्वास्थ को बेहतर बनाने के लिए सुबह जल्दी उठना और अपने दिनचर्या में बदलाव करके योग को भी शामिल करके स्वस्थ रह सकते है ।

लंबे समय तक फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करने से आंखों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। खासकर, देर रात तक मोबाइल सर्फिंग से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। मोबाइल और लैपटॉप से नीली रोशनी निकलती है, जो आँखों की रेटिना के लिए नुकसानदेह होती है। इसके लिए देर रात तक मोबाइल यूज न करें। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप डाइट में आंवले को भी शामिल कर सकते हैं। इसमें आयरन, विटामिन-सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *