July 23, 2024

 

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस रायपुर में 26 जनवरी को 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया । बता दे कि कार्यक्रम का शुभारंभ रावतपुरा के वाइस चेयरमैन डॉ. जे.के. उपाध्याय ने ध्वज फ़हराकर किया । साथ ही सभी स्टाफ़ ने मिलकर राष्ट्र गान का गायन किया।जिसमे संस्था के वाइस चेयरमैन ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाये भी दिए । इसके साथ सभी कैंपस में गणतंत्र दिवस का आयोजन हर्षोल्लास  के साथ किया गया ।

वाइस चेयरमैन डॉ. जे.के. उपाध्याय और स्टाफ

बिलासा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, बिलासपुर

बिलासा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग,बिलासपुर में 26 जनवरी को 75वां गणतंत्र दिवस मनाया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माँ की पूजा अर्चना कर ध्वज फ़हराया गया । छात्र-छात्राओं ने राष्ट्र गान का गायन किया तत्पश्चात गायन एवं भाषण की प्रस्तुति दी । प्राचार्य वीणा चौहान ने देश की संप्रभुता एवं अखंडता को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के समान व्यवहार करने का संदेश दिया वहीं मुख्य प्रशानिक अधिकारी अंशुल मुदलियार ने राष्ट्र निर्माण में छात्र-छात्राओं को राष्ट्र की नींव बनने की प्रेरणा दी । कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ ।


श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट रावतपुरा धाम

श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट रावतपुरा धाम एवं श्री रावतपुरा सरकार शिक्षण संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में 75 वा गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसमें प्रातः 7:00 से प्रभात फेरी निकाली गई, छात्र एनसीसी, जल सेना एवं फौजी वेशभूषा में देखे गए, संस्थान के कार्यवाहक निदेशक महोदय राजकिशोर पराशर एवं दिरगज दाऊ द्वारा ध्वज फ़हराकर किया गया ।

कार्यक्रम का संचालन आस्था मंच के माध्यम से अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन एवं महापुरुषों का माल्यार्पण द्वारा श्रद्धांजलि समर्पण की गई तत्पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति छात्रों द्वारा दी गई, एकता सद्भावना के साथ महापुरुषों को याद किया कार्यक्रम में शिक्षण संस्थान के प्राचार्य शशि भूषण त्रिपाठी एवं समस्त स्टाफ एवं छात्र बाहर से आए हुए गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन अनिल शर्मा प्राचार्य द्वारा किया गया । कार्यक्रम के अंत में श्री रावतपुरा सरकार के निदेशक महोदय द्वारा आभार व्यक्त किया गया कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।

नया रायपुर कैंपस

नया रायपुर कैंपस में 75वां गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास एवं ससम्मान के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता एवं महाराज जी के समक्ष दीप प्रजवल्लन कर पूजा अर्चना के साथ हुई, तदउपरांत कैंपस निदेशक डॉ. ए. के. श्रीवास्तव सर एवं हॉस्पिटल के डीन डॉ. कुंदन ई गीदम द्वारा झण्डा फहराया गया । डॉ. गीदम सर ने अपने संबोधन में लोकतंत्र के अधिकार पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित सभी लोगों से संविधान की शपथ दिलाई ।

निदेशक महोदय ने अपने उदबोधन में इस राष्ट्रीय पर्व के महत्व के बारे में जानकारी दी एवं आचार्य विनोबा भावे के कथन ” स्तंवत्रता जन्म-सिद्ध हक नहीं, कर्म सिद्ध हक है ” को ध्यान मे लाते हुए सभी से अपने कर्तव्यों का सत्यनिष्ठा और ईमानदारी से निर्वहन करने हेतु अपील की।
इस पावन पर्व पर नर्सिंग, और बी.एड. के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रभक्ति के गीतों से सजी विभिन्न प्रस्तुतियां दी।


इस शुभ अवसर पर हॉस्पिटल अधीक्षिका, महाविद्यालयों की प्राचार्या, डॉक्टर्स, शिक्षकगण, नर्सेस, प्रशासनिक स्टाफ, छात्र-छात्रा एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे ।  कार्यक्रम का समापन राजकीय गीत एवं मिष्ठान वितरण के साथ किया गया।

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, झांसी

श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, झांसी में राष्ट्र प्रेम की भावना से ओत प्रोत गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन हुआ । जिसमे मुख्य अतिथि लोंग सर्विस मेडल, ऑपरेशन रक्षक मेडल, पराक्रम मेडल प्राप्त रिटायर्ड कर्नल श्री मान जगदीश शर्मा ( कमीशन्ड ऑफिशर 1982 बैच ), विशिष्ट अतिथि नीलम तोमर ( ग्राम प्रधान आरी ) एवं संस्थान प्रबंधक डॉ. सत्येंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में संस्थान के मुख्य प्रांगण में ध्वजारोहण के साथ देश का गौरवशाली 75 वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, उसके बाद गगनचुंबी स्वर में भारत माता की जय के साथ कार्यक्रम को गति प्रदान करते हुए रिटायर्ड कर्नल जगदीश शर्मा के द्वारा संविधान की शपथ दिलवाई गयी।

इसके बाद संस्थान की गरिमानुसार कार्यक्रम के आयोजन में देवपूजन, शहीद अमर जवानों का माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन कर सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया । सरस्वती वंदना का गायन संस्थान की छात्राओं द्वारा किया गया। तत्पश्चात कार्यक्रम के अतिथियों के स्वागत के उपलक्ष्य में पुष्पगुच्छ तथा संस्थानिक स्मृति चिह्न भेंट तथा स्वागत गीत का गायन करके किया गया ।

कार्यक्रम को सकारात्मक गति प्रदान करते हुये संस्थान के मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि द्वारा समस्त उपस्थित छात्र छात्राओ को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें दी तथा परम पूज्य गुरुदेव को नमन कर छात्रो को संबोधित करते हुये उन्होने कहा हम सभी को यह वचन लेना चाहिए कि हम एक देशभक्त बनकर अपने देश की उन्नति के लिए काम करें तथा देश पर किसी भी प्रकार की आपदा आने पर हम अपने देश की ढाल बनकर सामने खड़े रहें। इसी के साथ उन्होंने फार्मेसी संकाय, शिक्षा संकाय, आईटीआई संकाय के स्टाफ तथा छात्र छात्राओ का आभार व्यक्त किया।

श्री रावतपुरा सरकार कुम्हारी कैंपस

कुम्हारी स्थित, जिला – दुर्ग, श्री रावतपुरा सरकार कुम्हारी कैंपस में आज देश का 75वा गणतंत्र दिवस बहुत ही हर्षोल्लास और धूम-धाम के साथ मनाया गया | जिसमे श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी कुम्हारी, मदर टेरेसा कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग कुम्हारी, श्री रावतपुरा सरकार प्रोफेशनल स्टडी कुम्हारी, रविशंकर कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन कुम्हारी, श्री रावतपुरा सरकार इंस्टिट्यूट एंड संस्थान कुम्हारी और श्री रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल कुम्हारी के सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स, स्टाफ और कर्मचारीयो ने मिल कर एक साथ गणतंत्र दिवस मनाया | कार्यक्रम का शुरुवात माता सरस्वती की पूजा और प्रभात फेरी से किया गया जिसके बाद नर्सिंग, फार्मेसी. बी. एड और स्कूल के स्टूडेंट्स द्वारा देश भक्ति से जुडी नृत्य और संगीत प्रस्तुत किया गया ।

यह कार्यक्रम श्री रावतपुरा सरकार कुम्हारी कैंपस डायरेक्टर डॉ. प्रीती गुरनानी, नर्सिंग प्रिंसिपल डी. चेन्नम्मा भास्कर, फार्मेसी प्रिंसिपल डॉ. अलंकार श्रीवास्तव और स्कूल प्रिंसिपल सुजाता के नेतृत्व में संपन्न हुआ । इस कार्यक्रम के दौरान श्री रावतपुरा सरकार कुम्हारी कैंपस डायरेक्टर डॉ. प्रीती गुरनानी ने स्टूडेंट्स को यह बताया की 26 जनवरी क्यों मनाया जाता है और इसे मनाना कितना जरूरी है तथा इसमें श्री रावतपुरा सरकार कुम्हारी कैंपस में कार्यरत सभी टीचर्स, स्टाफ और कर्मचारीयो का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

श्री रावतपुरा सरकार संस्थान श्रृंगारवन चित्रकूट

श्री रावतपुरा सरकार संस्थान श्रृंगारवन चित्रकूट जिला-सतना म0प्र0 में 75वें गणतंन्त्र दिवस के पावन शुभ अवसर पर संस्थान में संचालित सभी पाठ्यक्रमों के समस्त छात्रों व कर्मचारियों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गयी एवं निदेशक महोदय रामपाल सिंह कौरव द्वारा न्यायाधीश महोदय की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया एवं मुख्य अतिथि न्यायाधीश महोदय शौरभ गोस्वामी व संस्थान के समस्त संकायो के छात्रों व कर्मचारियों को संविधान की शपथ दिलायी गई।

गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि शौरभ गोस्वामी  एवं निदेशक महोदय द्वारा माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलन व अनेक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमा पर माल्र्यापण के साथ परमपूज्य गुरुदेव “श्री रावतपुरा सरकार” के चरणों में नमन के साथ किया गया। तत्पश्चात कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मा0 निदेशक महोदय द्वारा मुख्य अतिथि शौरभ गोस्वामी को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। तत्पश्चात प्राचार्य एवं अन्य अध्यापकों को स्वागत करते हुए कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया एवं छात्रों द्वारा अनेकानेक देश भक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम आयोजित किये गये ।

गणतन्त्र दिवस पर भाषण एवं देशभक्ति गीत आदि का मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महोदय द्वारा देश के संविधान के बारे में सभी को जानकारी दी एवं छात्रों को आगे बढ़ने एवं अच्छे कार्य करने हेतु सम्बोधित किया गया। निदेशक महोदय द्वारा सम्बोधित किया गया कि गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर हम सभी को संविधान के विषय में मार्गदर्शन किया गया एवं गांधी की जीवनी सुनाई गयी एवं जल, जंगल व जमीन के बारे में जाग्रत कर इसकी रक्षा करने का संकल्प लेने हेतु प्रेरित किया।

श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय रायपुर

75 वें गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में देश की गौरवशाली अतीत, कला, संस्कृति और संविधान निर्माताओं के महान व्यक्तित्व को याद करते हुए गणतंत्र दिवस समारोह का शानदार आयोजन किया गया। समारोह का प्रारंभ विशिष्ट अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण के पश्चात् एन.सी. सी कैडेटों द्वारा तिरंगे को सलामी देते हुए राष्ट्रगान से किया गया।

समारोह में विशेष अतिथि के रूप में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के पूर्व कुलपति प्रो. शिव कुमार पाण्डेय और प्रसिद्ध वायलिन वादक डॉ. के. रोहन नायडू की गरिमामय उपस्थित रही। स्वागत उद्बोधन हेतु विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस. के. सिंह ने भारतीय संविधान के निर्माण में योगदान देने वाले महान पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि देश के पूर्वजों के अथक परिश्रम एवं बलिदानों से देश को लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में स्थापित किया गया जिससे प्रत्येक नागरिक को स्वतंत्रता, समानता और न्याय का अधिकार मिला। भारतीय संविधान, भारत के लोकतंत्र के अस्तित्व की आधारशिला है।

इसके साथ ही विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों के देशभक्ति गीतों ने श्रोताओं को देश प्रेम और संप्रभुता के दिव्य भाव से आह्लादित कर दिया।अपने बोधगम्य अभिव्यक्ति में डॉ. के. रोहन नायडू ने संस्कारवान मूल्यों पर आधारित विश्वविद्यालयीन शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों से अपने विचार साझा करते हुए कहा कि भारत कला , शिक्षा, संस्कार और संस्कृति के मूल्यों का समिश्रण है। अतः यदि एक विकसित और महान राष्ट्र का निर्माण करना है तो हमें भी इस समाज और देश से कुछ लेने के साथ-साथ देने की सोच भी विकसित करना होगा।

जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग

जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, जगदलपुर में गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराया गया और राष्ट्रगान गायन कर उपस्थित सभी स्टूडेंट्स , फैकल्टीज एवम स्टाफ ने ध्वज को सलामी दी | कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माँ की पूजा से की गई। छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत गायन किया और स्वतंत्रता सेनानियों , सविधान निर्माताओं को याद किया।

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *