प्रधानमंत्री जनमन योजना का कबीरधाम जिले में शुरू हुआ क्रियान्वयन …

0

कवर्धा : कलेक्टर जनमेजय महोबे ने जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहूल बोडला और पंडरिया विकासखण्ड के विभिन्न बैगा बसाहवट ग्रामों का दौरा कर प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत स्वीकृत पक्का आवास प्रधानमंत्री अवास योजना की प्रगतिरत कार्यों का अवलोकन किया। उन्होने पंडरिया विकासखण्ड के सूदूर वनांचल ग्राम पोलमी में विशेष पिछड़ी बैगा परिवारों से भेंट की और उनके द्वारा बनाए जा रहे पक्का आवास के प्रगति का मुआयना किया। कलेक्टर ने ग्राम पोलमी में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा हितग्राही सुखराम बैगा और हरिलाल बैगा द्वारा बनाए जा रहे पक्का आवास कार्य का निरीक्षण किया। ग्राम पोलमी विशेष पिछड़ी बाहूल ग्राम है। प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत  ग्राम पोलमी में 95 विशेष पिछड़ी बैगा परिवारों को उनके लिए आवास की स्वीकृति दी गई है,जिसमें से 75 पीएम आवास का कार्य प्रांरभ हो गया है। इसी प्रकार ग्राम दमगड़ भी विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहूल ग्राम है।

तीन क़िस्त में होगा भुगतान

कलेक्टर महोबे ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत आवास कार्यों को निरीक्षण कर विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा परिवारों से चर्चा करते हुए कहा कि यह आवास आपके बेहतर भविष्य के लिए बनया जा रहा है। इस आवास को आप लोग स्वयं तैयार करे। समाग्री की व्यवस्था भी आप स्वयं तैयार करें। किसी दूसरे व्यक्तियों के उपर आश्रित होनी की आवश्यकता नहीं है। आवास के लिए पहली किस्त 40 हजार रूपए जारी की गई है, ताकि आप लोग आवश्यक समाग्री और तैयारी करें। दूसरा खुर्सी स्तर पर होने पर 60 हजार रूपए, तीसरा किस्त आवास की ढलाई पर 80 हजार रूपए, और आवास पूरा होने पर 20 हजार रूपए कुल इस प्रकार एक आवास के लिए 2लाख रूपए इस योजना के तहत मिलेगे। इसके अलावा 95 दिनों का महात्मागांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी का भूगतान किया जाएगा।

कलेक्टर महोबे ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत कबीरधाम जिले के बोड़ला और पंडरिया विकासखण्ड में निवासरत विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति के कुल तीन हजार 554 हिग्राहियों के लिए आवास की स्वीकृति दी गई है। स्वीकृत हितग्राहियों में बोड़ला विकासखण्ड में 2081 आवास स्वीकृत हुए है, जिसमें से 1699 आवास के लिए प्रथम किस्त 40-40 हजार रूपए जारी कर दिए गए है। इसी प्रकार पंडरिया विकासखण्ड में निवासरत विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति परिवार के लिए 1474 आवास की स्वीकृति दी गई है, जिसमें से 1297 आवास निर्माण के लिए 40-40 हजार रूपए प्रथम किस्त जारी किए गए है।


गांवों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की है तैयारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विशेष पिछड़ी जनजातियों को मुख्यधारा से जोड़ने और उन्हें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने शुरू की गई प्रधानमंत्री जनमन योजना का छत्तीसगढ़ में तेजी से क्रियान्वयन हो रहा है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के मार्गदर्शन में तथा उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रदेश के कबीरधाम जिले में इस योजना में बैगा परिवारों के लिए 3554 आवासों की स्वीकृति दी गई है, इनमें 2996 पक्के आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त के रूप में  11 करोड़ 98 लाख रूपए जारी की गई है।

कबीरधाम जिले के विकासखण्ड बोड़ला में 179 और पंडरिया के 77 गांवों में बैगा परिवारों की बाहुलता है। इन परिवारों के लिए बोड़ला विकासखण्ड में 2081 और पंडरिया विकासखण्ड में 1474 आवासों की स्वीकृति दी गई है। बैगा परिवारों को प्रथम चरण में 2 हजार 996 आवासों आवास निर्माण के लिए पहली किस्त के रूप में 40-40 हजार रूपए की राशि जारी की गई है। इसके अलावा योजना में इन गांवों में बुनियादी सुविधाएं बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े