June 23, 2024

मौसम अपडेट : देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण मची तबाही, गुजरात और एमपी में हाहाकार, अब तक 148 की गई जान…

0

 

_Advertisement_

भारत के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश की वजह से तबाही मची हुई है। लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियों के जल स्तर में वृद्धि हुई है और साथ ही 20 से ज्यादा राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है। पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को हुई भारी बारिश की वजह से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश और बिजली गिरने की अलग अलग घटनाओं में 148 लोगों की मौत हो चुकी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वोत्तर राज्य असम, मेघालय के बाद अब मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

_Advertisement_

अब तक भारी बारिश की वजह से गुजरात में अब तक 63 की मौत हो चुकी है। वहीं, महाराष्ट्र में एक जून से अब तक बारिश और बाढ़ से हुए हादसों में 76 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 9 लोग मारे गए हैं। इस बीच, मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई है।

_Advertisement_

Read More:-नवोदय विद्यालय समिति ने टीचिंग स्टाफ पदों के लिए जारी किया आवेदन, प्रधानाचार्य, स्नातकोत्तर शिक्षक, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर आदि पदों पर भर्तियां…

गुजरात-

गुजरात में बीते दिनों से लगातार हो रही बारिश होने की वजह से बाढ़ के हालात बन गए है। भारी बारिश के कारण 6 जिलों में बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। दक्षिण और मध्य गुजरात के जिलों में भारी बारिश के कारण कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। 9,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया और 468 को बचाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की और हालात की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र की तरफ हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

महाराष्ट्र-

महाराष्ट्र में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। रत्नगिरि समेत 4 जिलों में ऑरेंज और 8 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। प्रशासन की ओर से संबंधित विभागों को अलर्ट पर रखा गया है। महाराष्ट्र के रत्नगिरि समेत 4 जिलों में ऑरेंज और 8 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। प्रशासन की ओर से संबंधित विभागों को अलर्ट पर रखा गया है। पुणे जिले में प्रसिद्ध भीमाशंकर मंदिर मार्ग पर भारी बारिश के बाद सोमवार को तड़के भूस्खलन हो गया। बीते तीन दिन में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में तीन लोग नाले में बह गए। कड़ी मशक्कत के बाद उनके शव को निकाला गया। हालांकि नाले में बह जाने के कारण तीन और लोग अब भी लापता हैं।

Read Mora: NPCIL भर्ती: आईटीआई पास युवााओं के लिए ट्रेड अपरेंटिस पदों पर भर्तियां, देंखे आवेदन की अंतिम तारीख…

एमपी-

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 52 में से 33 जिलों में भारी भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 24 घंटे में सात लोगों की मौत हो गई। एक जून से अब तक राज्य भर में ऐसी घटनाओं से मरने वालों की संख्या 60 हो गई।

असम-

मौसम विभाग के अनुसार, असम के 10 जिलों में 3.79 लाख से अधिक लोग अब भी बाढ़ की चपेट में हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, दिन के दौरान डूबने से किसी की मौत नहीं हुई, इस साल बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 192 है। राज्य में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

राज्यों में रेड अलर्ट-

मौसम विभाग की तरफ से केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। तेलंगाना में गोदावरी नदी ने दूसरे खतरनाक स्तर के निशान को पार कर गई है। दिल्ली-एनसीआर और मध्यप्रदेश में सोमवार को बारिश हुई तो वहीं, राजस्थान में अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Read More:-अंतरिक्ष मिशन गगनयान: ISRO तीन अंतरिक्षयात्रियों को पृथ्वी से 400 किमी ऊपर अंतरिक्ष में सात दिन की कराएगा यात्रा…

 


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *