June 23, 2024

मौसम : प्रदेश के इन जिलों में बारिश की सम्भावना, विभाग ने जारी किया अलर्ट…

0

रायपुर | छत्तीसगढ़  के 9 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. राज्य के कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, पेंड्रा, सुकमा के लिए मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है. यहां बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है. इसको लेकर लोगों को सतर्क रहने कहा गया है. इस अनुमान पर प्रशासन भी सतर्क है.

_Advertisement_

Read More:-सेहत: आंवला और शहद एक साथ खाने के बेहतरीन फायदे, इन समस्याओं से मिलगी निजात…

रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चन्द्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, सीधी, अंबिकापुर, झारसुगड़ा, बालासोर, और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक माध्य समुद्र तल पर स्थित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न क्षेत्र बनने की संभावना है.

_Advertisement_

 Read More:-छत्तीसगढ़िया ओलंपिक : जल्द होगा प्रदेश में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन, पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में होंगे मुकाबले…

एसपी चन्द्रा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में गुरुवार को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की भी आशंका है. इसके बाद अगले कुछ दिनों तक सामान्य बारिश कई जिलों में हो सकती है. दुर्ग और रायपुर में मौसम गर्म रहने का अनुमान है. यहां उमस भी पड़ सकती है. जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है, वहां प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. यलो अलर्ट के तहत प्रशासन की ओर से नीचले इलाकों में बसी बस्तियों को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है.

_Advertisement_

Read More:-छत्तीसगढ़िया ओलंपिक : जल्द होगा प्रदेश में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन, पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में होंगे मुकाबले…

 

srigo


 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *