July 13, 2024

एसआरयू में हुआ “उदघाटन समारोह” का आयोजन, अतिथियों ने किया छात्रों का मार्गदर्शन…

0

रायपुर।। शिक्षा सर्वश्रेष्ठ धन है। इसे चोर भी चुरा नहीं सकता। जो दूसरों को देने पर बढ़ता है। विदेश में शिक्षा ही अच्छा मित्र है। शिक्षा से विनय, विनय से योग्यता, योयता से धन और धर्म, धर्म से सब सुख प्राप्त होते हैं। ज्ञान से बुद्धि तीव्र होती है। ज्ञान व्यक्ति की सूरत नहीं शिरत को निखारता हैं।

Read More:-छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले 2 नए जज, पहली बार हाईकोर्ट बार ऐसोसिएशन के पूर्व पदाधिकारी को जज बनने का मिला मौका…

छात्रों के जीवन में ज्ञान को दिशा दिखाने का काम हमेशा से शिक्षक करता हैं और इसी कड़ी में “श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय” में शैक्षणिक सत्र 2022-23 कक्षाओं की शुरुआत करने और विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए “उदघाटन समारोह” (Inaugural Function) का आयोजन किया गया हैं। कार्यक्रम 1 अगस्त सोमवार को सुबह 11.00 बजे विश्वविद्यालय के साईं राम प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरआत दीप प्रज्वलन और सरस्वतीवंदना के साथ की गई।



 

Read More:-छ्त्तीसगढ़ : बैलाडीला की पहाड़ी में मिला विश्व का सबसे छोटी प्रजाति का हिरण, वजन केवल तीन किलोग्राम…

“उदघाटन समारोह” के मुख्य अतिथि पं. रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर के कुलपति प्रो. के.एल. वर्मा और छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विवि के कुलपति प्रो. एम.के. वर्मा रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में बुन्देलखण्ड विवि के पूर्व कुलपति प्रो. रमेश चंद्रा रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री रावतपुरा सरकार लोक ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस. के. सिंह और कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह भी उपस्थित रहें।


 

कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना और उन्हें वास्तविक दुनिया की समस्याओं एवं चुनौतियों को स्वीकार कर उनसे बाहर निकलने के लिए तैयार करना था। विद्यार्थियों को अपने-अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना हैं। विवि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपने सभी विद्यार्थियों की बेहतर भविष्य की कामना करता हैं साथ ही विद्यार्थियों को समय-समय पर दिशा-निर्देशित करता हैं।

कार्यक्रम में मौजूद ना होने पर श्री रावतपुरा सरकार लोक ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री रविशंकर महाराज जी ने सभी को ऑनलाइन माध्यम से संदेश प्रेषित किया। जिसमें उन्होंने छात्रों से कहा की माता-पिता ने आपको ज्ञान प्राप्त करने के लिए यहाँ भेजा हैं तो सच्ची निष्ठां के साथ ज्ञान प्राप्त करें। समय का पालन करे,अनुशासित रहें। आपको यहाँ अपना भविष्य बनाना हैं।

Read More:- राजधानी में अब 15 रुपये प्रति वर्गफीट के हिसाब से मिलेगी जमीन, 32 हजार परिवारों का अपना मकान…

 


 

कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों ने छात्रों के मार्गदर्शन के लिए शिक्षा के क्षेत्र में अपने-अपने अनुभव साझा किया। जिसमें छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विवि के कुलपति प्रो. एम.के. वर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा निति का उल्लेख करते हुए अपनी मातृ भाषा की महत्ता के बारे में चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय ने भी छात्रों को संदेश देते हुए कहा की कोई भी छात्र कम नहीं होता सभी अपने अंदर आत्मविश्वास जगाएं और अपनी सोई हुई प्रतिभा को बहार लेकर आये। और साथ ही छात्रों को भाषा की महत्ता के बारे में बताये।

पं. रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर के कुलपति प्रो. के.एल. वर्मा ने छात्रों को प्रेरित किया और कहा की शिक्षा जीवन में महत्वपूर्ण हैं आपके माता -पिता आपको एक सफल इंसान बनने किए भेजे हैं। आप सभी छात्र अपने माता -पिता के सपनो व आकंक्षाओं को पूरा करें। वहीं बुन्देलखण्ड विवि के पूर्व कुलपति प्रो. रमेश चंद्रा ने अपने जीवन काल के अलग-अलग पहलुओं के बारे में चर्चा की और उन्होंने कहा की चुनौतियों से ना डरें बल्कि जीवन में रिस्क ले।


 

Read More:-Jobs : DSSB द्वारा 500 से अधिक पदों पर भर्तीयां, देंखे आवेदन की अंतिम तारीख़…

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रयगान के साथ किया गया। और सभी माननीय अतिथियों को शॉल और मोमेंटो देकर धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।

श्री रावतपुरा सरकार लोक ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डॉ. जे. के. उपाध्याय, विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति हर्ष गौतम, कुलपति एस. के. सिंह, कुलसचिव प्रभारी मनोज कुमार सिंह ने इस सफल कार्यक्रम के लिए सभी शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ को शुभकामनाएं दी इसके साथ ही इस अवसर पर छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की…


 


 

_Advertisement_
_Advertisement_
_Advertisement_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े